नमस्कार साथियों जैसे कि आप लोग जानते ही है,की आज का युग इंटरनेट का है ,जिसको भी देखो सब नेट में ही डूबे रहते है, ओर इससे लोग कुछ न कुछ खोज करते रहते है !तो हम चर्चा करने वाले है ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे हम कोई भी product को इंटरनेट के जरिए मंगवाते है तो इंटरनेट markeing कहते है!
Marketin दो प्रकार के होते है:-
1.Online मार्केटिंग
2.ofline मार्केटिंग
1.Online मार्केटिंग
साथियों सब कुछ भी product को नेट में सर्च करते है उस प्रोडक्ट को जिसे हम लेना चाहते है उसके बारे हम पूरा खोज करते है ,उसके बाद जो भी product हमे अच्छा लगता है ,तो उसे हम ऑर्डर दे देते और कुछ टाइम बाद वह प्रोडक्ट हमारे घर तक पहुंच जाता है,तो इसे हम ऑनलाइन मार्केटिंग कहते है!
ऑनलाइन मार्केटिंग साइट:-
1 Amazon.in
2.flip Card
3.E-Card आदि
2.Ofline मार्केटिंग:-
किसी भी product को हमे जरुरत और प्रोडक्ट को हमे किसी भी दुकान में जाकर खरीदना पड़ता है तो उसे हम ऑफलाइन मार्केटिंग कहते है ! यह दुकान चौक ,चारहे, गली , रोड,पर पाए जाते है इसके अलावा हम नीचे और चर्चा करने वाले है:
1.Adsense को वेबसाइट प्रकाशक के शस्त्रागार में सबसे शक्तिशाली उपकरण के रूप में माना जाता है। यह एक व्यक्ति को अपनी साइटों को आसानी से मुद्रीकृत करने में सक्षम बनाता है। अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह उनके लिए बहुत बड़ी और स्वस्थ आय पैदा कर सकता है। हालाँकि, यदि आप उनका सही उपयोग नहीं कर रहे हैं और बस इससे होने वाली आय को अधिकतम कर रहे हैं,
2.एक इंटरनेट बिजनेस प्रमोटर एक प्रोग्राम है जो आपको सर्च इंजन पर उच्च पेज रैंकिंग प्राप्त करने में मदद कर सकता है। दूसरे शब्दों में, यह एक एप्लिकेशन है जो आपको खोज इंजन के लिए अनुकूलन करने में मदद करेगा। यदि आप किसी भी समय के लिए इंटरनेट व्यवसाय का संचालन कर रहे हैं, तो आप जानते हैं
3.Afilet मार्केटिंग अखाड़ा में वीडियो तकनीक प्रदान करने वाला सबसे पहले है। नेटवर्क लक्ष्यीकरण विधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के आधार पर अपनी हजारों प्रकाशकों की वेबसाइटों के पृष्ठों पर लक्षित प्रायोजित प्रस्तुति वीडियो विज्ञापन वितरित करेगा। संबद्ध प्रकाशकों ने कहा है कि क्लिक-थ्रू दरें पारंपरिक मीडिया से कई गुना अधिक हैं। "Affiliated.net
4.जब ज्यादातर लोग किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करते हैं तो उन्हें बहुत अधिक उम्मीदें होती हैं। उन्हें लगता है कि पैसा उनके आने के क्षण को जोड़ देगा, एक वेबपेज प्राप्त करेगा, या विज्ञापन और प्रचार अभियान आदि पर खर्च करेगा, यदि आपके पास कोई व्यवसाय है तो आप बता सकते हैं कि यह नहीं है
5. मैं इस बात पर ज़ोर नहीं दे सकता कि इंटरनेट बाज़ारिया के लिए यह जानना कितना महत्वपूर्ण है कि उन्हें अपने उत्पादों के लिए किन मार्केटिंग कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए, और उन्हीं कीवर्ड के लिए उनकी प्रतिस्पर्धा कितनी अधिक है। यह एक जटिल प्रक्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में नहीं है।
6.इंटरनेट पर उपलब्ध वेबसाइटों के ढेरों को व्यवस्थित और प्रस्तुत करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण निर्देशिकाएँ का उपयोग है - खोज इंजन का एक विकल्प जो वेब पर साइटों को लिंक और वर्गीकृत करता है। खोज इंजन के विपरीत निर्देशिकाएँ का मुख्य लाभ यह है कि निर्देशिका मानव द्वारा संपादित की जाती हैं,
7.आज उपयोग में आने वाली दो प्रमुख खोज इंजन मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं: SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) और PPC(पे-पर-क्लिक)। दोनों रणनीतियां पूरी तरह से अलग हैं और यह तय करना कठिन है कि कौन सा या कौन सा संयोजन आपके लिए सही है। यह तय करने के लिए कि आपके लिए कौन सी रणनीति सर्वोत्तम है, मूल बातों पर विचार करें।
8.आपने वाक्यांश "पैसा सूची में है", या इसी तरह की एक और कहावत सुनी होगी। इसके पीछे कारण यह है कि आपकी सूची से आप उन ग्राहकों को लक्षित कर सकते हैं जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखते हैं।
9.समाचार पत्र का निर्माण एक गंभीर निर्णय है क्योंकि बुनियादी ढाँचे के बिना पहल करना और इसे बनाए रखने की प्रतिबद्धता को अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। आपका ई-मेल न्यूज़लेटर, एक बार लॉन्च होने के बाद, प्राप्तकर्ताओं के बीच एक उम्मीद पैदा करेगा और यदि आप उस उम्मीद को पूरा करने में विफल रहते हैं,
10. यदि आप किसी विक्रय स्थिति में हैं जहाँ आप किसी उत्पाद या सेवा की याचना कर रहे हैं, तो कुछ सलाह हैं जो अन्य व्यवसायों से बात करते समय सहायक हो सकती हैं। एक वर्ष के दौरान कई बार अच्छे समय होते हैं और अन्य समय इतने अच्छे नहीं होते हैं। जैसा कि मैंने हमेशा किसी भी सलाह में राज्य किया है
11.क्या आप एक ऑनलाइन व्यवसाय के मालिक हैं और एक डॉलर खर्च किए बिना अपनी वेबसाइट और अपनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हैं? प्रेस रिलीज लेखन अच्छी तरह से अपने उत्पादों को ऑनलाइन विज्ञापन देने का एक तरीका हो सकता है। तकनीकी रूप से बोलना, प्रेस विज्ञप्ति समाचार आइटम हैं जिन्हें आप अपने विपणन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बदल सकते हैं
12.मैं किस बिल्ली की बात कर रहा हूं? मैं आपको बता दूं कि यह मेरे 'मिर्च मिर्च' के लेखों में से एक होगा, यह बहुत ही विवादास्पद है। यदि आपने इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में 5 मिनट से अधिक समय बिताया है, तो आप शायद ale पुनर्विक्रय अधिकार ’या अक्सर पुनर्मुद्रण अधिकार कहे जाने वाले किसी चीज़ में आएंगे।
13.आपका शीर्षक और प्रारंभिक लाइनें संक्षेप में और सीधे बताएं कि आप क्या कहना चाहते हैं। अपनी प्रेस विज्ञप्ति के नेतृत्व में "कौन, क्या, कहाँ, कब और क्यों" शामिल करें। आपकी प्रेस रिलीज़ के शेष हिस्से में सहायक तथ्य और उदाहरण शामिल होने चाहिए।
14.एक विज्ञापनदाता के लिए, अपने विज्ञापन संदेश के साथ अधिक मीडिया को भेदना, उस संदेश को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का सबसे अच्छा तरीका है। बेशक, प्रसारण और प्रिंट जैसे पारंपरिक विज्ञापन मीडिया के साथ समस्या यह है कि यद्यपि आप उस जनसांख्यिकीय की पहचान कर सकते हैं जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं, फिर भी आप इतने निश्चित नहीं हैं
15.ऑनलाइन व्यवसाय में शामिल किसी से भी उनके व्यवसाय की सफलता के पीछे के कारण के बारे में पूछें और सर्वसम्मति से उत्तर देना महान वेब मार्केटिंग होगा। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपने ऑनलाइन व्यवसाय से बाहर निकलने में मदद करेंगी। ब्रिटेन की ऑनलाइन मार्केटिंग शुरू करने से पहले सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप यह सुनिश्चित करें
16.आपकी साइट के प्रमुख खोज इंजन के परिणामों में रैंकिंग, आपके द्वारा प्रतिदिन आने वाले आगंतुकों की संख्या के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। अच्छी बात यह है कि आप कुछ एसईओ विधियों के साथ अपने खोज इंजन स्थिति को संशोधित कर सकते हैं। सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि लिंक लोकप्रियता एक है
17.आह, खोजशब्द अनुसंधान: वहाँ से बाहर हर सफल वेबसाइट की नींव। वाह, यह एक मजबूत बयान है, क्या यह नहीं है? यह सच है। आप में से उन लोगों के लिए जो बिना सोचे-समझे कुछ भी कहते हैं, या जो खोजशब्दों के उच्च महत्व को नहीं समझते हैं, आपके द्वारा एक ही वेब पेज को प्राप्त करने से पहले आपके द्वारा किए जाने वाले खोजशब्द अनुसंधान
उसके अलावा और काफी सारा marketing किया जा सकता है:-
.Internet marketing kya hai?
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