कहा जाता है कि कस्टमर भगवान का रूप होता है ,और होना भी चाहिए क्योंकि आपके दुकान में कोई भी कस्टमर नहीं आएगा तो आपके सामन कौन खरीदेगा !कमस्टर ही नहीं रहेगा तो दुकान का कोई मोल नहीं है चलिए आज इसी के सिलसिले में चर्चा करते है..
मेरे व्यवसाय में कई ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के साथ, मुझे एक फोन प्रणाली खोजने में मुश्किल हुई जो एक समय में कई उपयोगकर्ताओं के कार्यभार को संभाल सकती थी।
1 "आप जो कहते हैं उसका मतलब है, आप जो कहते हैं उसका मतलब है, और जब आप कहते हैं तो इसका मतलब नहीं होगा।" इस नियम को सभी ग्राहकों के साथ अपनी बातचीत का मार्गदर्शन करने दें और आप हमेशा आश्वस्त, शांत और नियंत्रण में रहेंगे और आप हमेशा पेशेवर रहेंगे।
2. यह आमतौर पर हमारे व्यापार में उन लोगों द्वारा माना जाता है कि रोजगार उम्मीदवार अपने रोजगार कार्यों और पदों को अलंकृत कर सकते हैं, वे अपनी शिक्षा के बारे में सीधे झूठ बोलेंगे। हां, वह व्यक्ति जो आपके ह्यूमन रिसोर्स मैंगर और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ इंटरव्यू कर रहा है, वह जो दिखने योग्य है और जो इतना उज्ज्वल और स्पष्ट अभिनय कर रहा है, वह उसका आविष्कार कर सकता है
3.सूचना प्रबंधन जर्नल / सितंबर / अक्टूबर 2007- आज इलेक्ट्रॉनिक डेटा का विस्फोट, इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत जानकारी (ईएसआई) से संबंधित संघीय नियम (एफआरसीपी) के दिसंबर 2006 के संशोधनों के साथ, विस्तार करने के लिए सूचना और कानूनी पेशेवरों की आवश्यकता है इलेक्ट्रॉनिक खोज से निपटने के बारे में ज्ञान। FRCP में हाल के परिवर्तनों में शामिल हैं:
4.आंकड़े बताते हैं कि औसतन, अमेरिकी कंपनियां हर पांच साल में अपने आधे ग्राहक खो देती हैं। यह सच है कि नए ग्राहकों को प्राप्त करने से आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद मिलेगी। हालाँकि, आपके वर्तमान ग्राहक आपके व्यवसाय के जीवनदाता हैं और उन्हें खुश रखना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। अपने ग्राहकों को सुनिश्चित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए है
5.क्या आपकी ऑनलाइन कंपनी वास्तव में इंटरनेट ग्राहक सेवा के बारे में गंभीर है? जब यह नीचे आता है, तो उत्कृष्ट ग्राहक सेवा बहुत ही एकमात्र तरीका है जिससे आप आगंतुकों को ग्राहकों में बदल देंगे। आप अपना आरओआई भी बढ़ा सकते हैं और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा के साथ ऑनलाइन बिक्री में सुधार कर सकते हैं। यदि आप गुणवत्ता ग्राहक सेवा की पेशकश के बारे में वास्तव में गंभीर हैं, तो
6.आखिरी बात जो हम अपने कार्य दिवस के दौरान सुनना चाहते हैं वह है ग्राहकों की शिकायतें। हालाँकि, यह क्षेत्र के साथ आता है। अपने ग्राहक की शिकायत को सकारात्मक में बदलने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। सुनो जब एक ग्राहक आपके उत्पादों या सेवाओं में से एक के बारे में शिकायत लेकर आता है
7.हम सभी ने इसे देखा है। जूलिया रॉबर्ट्स रोडियो ड्राइव पर खरीदारी कर रही हैं। उसने अपने "पेशेवर" गियर में कपड़े पहने और सेल्सवुमेन से उस कुख्यात रवैये को प्राप्त किया। और निश्चित रूप से, हम सभी खुश हो रहे हैं जब वह अपने नए खरीदे गए वस्त्र में स्टोर द्वारा वापस रुकती है, शॉपिंग बैग के साथ हथियारों से लदी हुई है और मेरी सभी की पसंदीदा लाइन वितरित करती है
8.आप अच्छी ग्राहक सेवा कैसे परिभाषित करते हैं? क्या इसका मतलब केवल ग्राहक के उत्पाद या सेवा की संतोषजनक मार्केटिंग और बिक्री है या इसका मतलब कुछ और है? क्या अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करना, काफी अच्छा है? नीचे औसत ग्राहक सेवा के इन दिनों में, आप सोच सकते हैं कि अच्छी सेवा प्रदान करने से आप अलग हो जाएंगे
9.पहले, आइए परिभाषित करें कि सीआरएम क्या है: ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) सॉफ्टवेयर एक ऐसी प्रणाली है जो कंपनी के विभिन्न हिस्सों को ग्राहक संबंधों के माध्यम से जोड़ती है। बिक्री, विपणन, लेखा और ग्राहक सेवा सभी को एक शक्तिशाली, केंद्रीकृत सीआरएम सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ा जा सकता है जो ग्राहक की वफादारी बनाए रखने, राजस्व बढ़ाने,
10. इससे पहले कि आप इस लेख को पढ़ना या पढ़ना न चाहें, दो बातें स्पष्ट कर दें। सभी के पास ग्राहक हैं। यहां तक कि अगर आप एक बड़ी फर्म में आंतरिक कर्मचारी विभाग में काम करते हैं, तो आपके पास ग्राहक हैं। वे वे लोग हैं जिन्हें आप काम प्रदान करते हैं।
11."मुझे अपना कॉल ट्रांसफर करने दो।" उन शब्दों को सुनकर आपके दिमाग में क्या चलता है? क्या आपके पास लाइन पर आने का इंतजार है, लाइन पर किसी और के आने का इंतजार है, जो आपने अभी कहा है, उसे दोहराते हुए, और फिर एक बार सुनकर, "मुझे अपना कॉल ट्रांसफर करने दो?"
12.हालांकि अधिकांश लोग अब अपने इंटरनेट एक्सेस के लिए वायरलेस, डीएसएल और ब्रॉडबैंड कनेक्शन की ओर रुख कर रहे हैं, डायल-अप मोडेम वाले लोग अभी भी जानते हैं कि कैसे, कभी-कभी, आप वेब सर्फिंग करते समय किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से कॉल मिस कर सकते हैं। वह इंटरनेट सेवा उत्तर देने वाली सेवा में आती है। इंटरनेट पर उत्तर देने वाली सेवा कमोबेश स्क्रीन फोन पर कॉल करती है […
13.संभवत: आपको अपनी पहली शिकायत मिलने से पहले व्यापार में भी नहीं किया गया है। यह सिर्फ मदद नहीं कर सकता है लेकिन ऐसा होता है: कम-अंत वाले ग्राहक कुछ भी नहीं देते हैं और पृथ्वी की अपेक्षा करते हैं, जबकि उच्च-अंत वाले बहुत भुगतान करते हैं लेकिन बदले में एक अमानवीय प्रयास की अपेक्षा करते हैं। आप हर समय सभी लोगों को खुश नहीं कर सकते,
14.बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी, लेकिन सरकार के पास काम पर लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए कानून है। कार्य आदि अधिनियम 1974 में स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए नियोक्ताओं को काम पर उचित स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली की आवश्यकता होती है। अधिनियम में लोगों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए प्रावधान किया गया है, कल्याण
15."आप सबसे खराब कंपनी हैं जिसे मैंने खरीदा है!" - क्लाइंट लिखता है। उफ़, बॉस! मुझे वापस क्या लिखना चाहिए? जब आपके कुछ ग्राहक क्रोधित होते हैं और आपकी कंपनी के बारे में शिकायत करते हैं, तो शब्दों का चयन करना बहुत कठिन होता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें। अच्छा होने पर सब ठीक हो जाता है।
16.ग्राहक अब प्रभारी हैं। वेब के विकास के लिए धन्यवाद, एक माउस के क्लिक के साथ दुकान की तुलना करना और एक व्यवसाय से दूसरे में स्विच करना पहले से कहीं अधिक आसान है। हालांकि, अनुसंधान ने पाया है कि ऑनलाइन बाजार में, ग्राहक पहले से कहीं अधिक भरोसेमंदता के लिए तरस रहे हैं।
17.परंपरागत रूप से, अचल संपत्ति को बिक्री उद्योग के रूप में देखा गया है। लेकिन धारणाएं बदल रही हैं। देश भर के एजेंटों का मानना है कि रियल एस्टेट सफलता की कुंजी सेवा है - बिक्री नहीं। प्रतिस्पर्धा और तकनीक अब ग्राहकों को लगभग असीमित विकल्प देती है, इसलिए एजेंटों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और जीतने के लिए अधिक खर्च करना पड़ता है
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